मेरा विद्यालय हिंदी निबंध ‎My School Essay in Hindi

आज हम मेरा विद्यालय हिंदी निबंध पढ़ेंगे। आप My School Essay in Hindi को ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें और समझें। यहां पर दिया गया निबंध कक्षा (For Class) 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8 के विद्यार्थियों के लिए उपयुक्त हैं।

My School Essay in Hindi

मेरा विद्यालय हिंदी निबंध ‎My School Essay in Hindi

विद्यालय अर्थात्-विद्या+आलय यानी ‘विद्या का घर’। विद्यालय में सभी जाति, धर्म और वर्ग के बच्चे पढ़ने आते हैं। विद्यालय सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के होते हैं। मेरे शहर में कई विद्यालय हैं। मैं सुभाष माध्यमिक विद्यालय में पढ़ता हूं, जो कि शहर के बीचोबीच, नई सड़क पर स्थित है।

मेरे विद्यालय का भवन नवनिर्मित है। इसमें सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। हमारे विद्यालय में एक सुंदर बगीचा है। इसकी देखभाल हम सभी करते हैं, क्योंकि हमारे पाठ्यक्रम में बागवानी भी है। हमारे विद्यालय में 10 बड़े कमरे तथा 2 हॉल हैं। एक हॉल में प्रार्थना होती है तथा दूसरे में सभाएं एवं अन्य कार्यक्रम होते हैं। विद्यालय में स्वच्छ पानी पीने की समुचित व्यवस्था है। मेन बिल्डिंग के पीछे बड़ा मैदान है, जहां विभिन्न खेल और व्यायाम होते हैं।

हमारे विद्यालय का परिवार बहुत बड़ा है। लगभग 400 विद्यार्थी यहां पढ़ते हैं। यहां 20 अध्यापक/अध्यापिकाएं और एक प्रधानाध्यापक तथा 2 चपरासी हैं। प्रधानाध्यापक पाठशाला का संचालन करते हैं। समय-समय पर बाहर से आए माननीय विद्वानों और अपने क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यक्तियों द्वारा जीवन मूल्यों और जीवन के लिए उपयोगी व्यावहारिक जानकारी भी हमें दी जाती है।

हमारे विद्यालय का अनुशासन बड़ा कठोर है। पाठशाला के नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। हमारे विद्यालय के प्रधानाध्यापक स्वयं पाठशाला में समय से पूर्व आते हैं और अवकाश के पश्चात घर जाते हैं। सभी गुरुजन लगनपूर्वक अध्यापन करवाते हैं, इसलिए हमारे विद्यालय का परीक्षाफल नगर में सर्वश्रेष्ठ रहता है। विद्यार्थियों की शिक्षा से संबंधित तथा व्यक्तिगत परेशानियों को दूर करने के लिए समय-समय पर अनुभवी मनोविश्लेषकों द्वारा काउंसलिंग भी की जाती है।


Share on:

Leave a Comment